हरियाणा चुनाव: बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, अग्निवीरों को सरकारी नौकरी और बिरादरियों के लिए कल्याण बोर्ड

भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के ठीक 15 दिन पहले चुनावी संकल्प पत्र जारी कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में यह संकल्प पत्र गुरुवार को जारी किया गया है। कांग्रेस ने जहां अपने संकल्प पत्र में 7 गारंटियों की बात कही है। वहीं, बीजेपी ने कुल 20 वादे करते हुए प्रदेश के कायाकल्प के संकल्प की बात कही है। इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी ने 2014 में जो भी वादे किए थे, उन्हें पूरा करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पार्टी ने इतने काम किए हैं कि दिल्ली से रोहतक तक पहुंचने में उन्हें सिर्फ़ डेढ़ घंटे ही लगे। इससे साफ़ पता चलता है कि बीजेपी की सरकार ने राज्य में कितने ज्यादा काम किए हैं। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में रेलवे का बजट तो पहले के मुकाबले में नौ गुना ज्यादा बढ़ा दिया गया है।


अग्निवीर योजना पर घिरी बीजेपी ने हरियाणा के सभी अग्नि वीरों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। बीजेपी जानती है कि अग्निवीर योजना से युवा खुश नहीं है। हरियाणा की गिनती उन प्रदेशों में होती है जहाँ से ज़्यादातर लोग सेना में भर्ती होते है। डैमेज कंट्रोल करने के लिए बीजेपी ने अग्निवीरों को लुभाने की कोशिश की है।  बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के माध्यम से 36 बिरादरियों को साधने की कोशिश की है। इन बिरादरियों के कल्याण के लिए बीजेपी सरकार पर्याप्त बजट का प्रावधान करेगी। इसके साथ ही इनके लिए अलग- अलग कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। संकल्प पत्र में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। इसके लिए बीजेपी ने अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण छात्रों को स्कूटर देने का वादा किया है।


संकल्प पत्र में किये गए वादे


बीजेपी ने किसानों से वादा किया है कि राज्य में 24 फसलों को वह एमएसपी के दाम पर ख़रीदेगी। सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों को 25 लाख तक का कर्ज़ देने का प्रस्ताव है। हर जिले में ओलंपिक खेलों की ट्रेनिंग का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा हर महीने महिलाओं को 2100 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य में 2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा, सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस की सेवा मुक्त, हर घर गृहिणी योजना के तहत सभी महिलाओं को सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी, सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि, राज्य के 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर एवं नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड, चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी, और 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को 5 लाख के फंड की सुविधा सरकार की तरफ़ से की जायेगी।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख पीएम आवास दिए जाएंगे। हरियाणा के सभी एससी और ओबीसी छात्रों को किसी भी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने पर छात्रवृत्ति मिलेगी। हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल का प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना है। भारत सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी। भारत सरकार के सहयोग से रेल कॉरिडोर का निर्माण और नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। दिल्ली से रोहतक, पानीपत, पलवल, धारूहेड़ा के बीच रैपिड रेल सेवा शुरू करने का भी वादा किया गया है। दक्षिण हरियाणा में अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क तैयार किया जाएगा।



For all the political updates download our Molitics App : Click here to Download
Article