हरियाणा बीजेपी में उठापटक, अनिल विज के बाद राव इंद्रजीत ने भी ठोंका सीएम पद पर दावा

हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव होने है, ऐसे में हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने जा रहे है। इस बीच खबर आ रही है कि हरियाणा बीजेपी में चुनाव होने से पहले ही मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर होड़ मच गयी है। अंबाला कैंट विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अनिल विज ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी इच्छा जतायी थी। उनका कहना था कि अगर हरियाणा विधानसभा में बीजेपी जीत जाती है तो वह सीएम पद के लिए दावेदारी करेंगे। इसके लिए उन्होंने तर्क दिया कि वह पार्टी में सबसे सीनियर नेता की श्रेणी में आते हैं, और उन्हें राजनीति का लंबा अनुभव भी है। दूसरी तरफ़, मंगलवार को गुरुग्राम से सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी खुद को सीएम पद का उत्तम उम्मीदवार ठहराया है। राव ने कहा कि उन्होंने कभी भी निजी तौर पर पार्टी से सीएम पद की मांग नहीं की है। उन्होंने कहा, “मेरा क़द, उपलब्धियाँ और राजनीतिक प्रदर्शन को देखते हुए, ऐसा लगता है कि मैं एक सही उम्मीदवार हूँ।” उन्होंने कहा कि उनके समर्थक भी लंबे समय से उन से सीएम बनाने की माँग कर रहे है। राव ने कहा कि जीवन की राजनीतिक उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें लगता है कि वह 2014 से ही मुख्यमंत्री पद के लिए एक काबिल उम्मीदवार हैं।


अनिल विज की दावेदारी के बाद हरियाणा बीजेपी में कोई कलह न हो, इसके लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान स्थिति को सँभालते हुए नज़र आए। उन्होंने कहा कि नायब सिंह सैनी ही हरियाणा में सीएम का चेहरा है। लेकिन अब राव इंद्रजीत सिंह ने सीएम पद का राग छेड़कर बीजेपी के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं। इधर, चुनावी रुखों में सामने निकल कर आया है कि इस बार कांग्रेस अधिकांश सीटों पर बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती बनने जा रही है।

विज ने पद की दावेदारी पर क्या कहा

अनिल विज ने कहा कि उनके समर्थक अक्सर उनसे सवाल करते है कि इतने वरिष्ठ नेता के होने के बाद भी अभी तक वह प्रदेश के मुख्यमंत्री क्यों नहीं बने हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की मांगों को देखते हुए वह पार्टी के चुनाव जीतने के बाद बीजेपी हाईकमान के सामने समर्थकों की मांगों को रखेंगे। इसके साथ ही हाईकमान से कहेंगे कि अगर वह प्रदेश के मुख्यमंत्री बन जाते हैं तो हरियाणा का चेहरा ही बदल कर रख देंगे। अब इसे लेकर बीजेपी में चर्चे शुरू हो गए है कि आखिर अनिल विज ने चुनाव से पहले ऐसा बयान क्यों दिया।

वहीं, हरियाणा विधानसभा चुनाव में अहीरवाल बेल्ट की 12 सीटों पर कमान संभाल रहे राव इंद्रजीत ने कहा कि यदि पार्टी उन्हें सीएम का पद ऑफर करती है, तो वह स्वीकार कर लेंगे। उन्होंने कहा कि वह जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है। बहराल, बीजेपी के लिए यह स्थिति थोड़ी असहज करने वाली हो सकती है। एक तरफ राव इंद्रजीत सिंह खुद को काबिल मान रहे है। तो दूसरी तरफ़ अनिल विज वरिष्ठता के आधार पर दावेदारी पेश कर रहे है।

ग़ौरतलब है कि बीजेपी लगता है कि जाट बहुल सीटों पर पार्टी को जीत मुश्किल से ही हासिल हो सकती है। यही कारण है कि सीटों का संतुलन बनाने और बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने के लिए अहीरवाल बेल्ट पर राव की भूमिका को एक बड़े एसेट के तौर पर देखा जा रहा है।



For all the political updates download our Molitics App : Click here to Download
Article