आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में केजरीवाल ने रखा प्रस्ताव

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होगी। मंगलवार को केजरीवाल के आवास पर हुई विधायक दल की बैठक में खुद केजरीवाल ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। जिस पर सभी विधायकों ने अपनी सहमति जताई। मंगलवार को सीएम केजरीवाल उपराज्यपाल से मिलाकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे और नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आतिशी इस हफ्ते ही सीएम पद की शपथ ले सकती हैं।


दरअसल, कथित शराब घोटाले मामले में जेल से बाहर आने के दो दिन बाद यानी रविवार को अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा देने का ऐलान किया था। केजरीवाल ने कहा था कि वह जब तक मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। जब तक जनता उन्हें दोबारा चुनकर न भेजे।

मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करते हुए दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष गोपाल राय ने कहा कि केजरीवाल ने अगले चुनाव तक आतिशी को यह जिम्मेदारी दी है कि वह मुख्यमंत्री बने। गोपाल राय ने कहा, “जिस तरह भाजपा ने षडयंत्र करके एजेंसियों का दुरुपयोग करके दिल्ली की सरकार और आम आदमी पार्टी को तोड़ने का अभियान चलाया। उस अभियान को तोड़ते हुए हमने अपना काम जारी रखा। इन्होंने कोशिश की केजरीवाल जेल में इस्तीफा दें, लेकिन उन्होंने जेल में इस्तीफा नहीं दिया। केजरीवाल ने सरकार चलाई, उनकी ताकत ईमानदारी है।”

आप नेता ने कहा कि केजरीवाल ने वो काम किया है, जो आज देश में कोई राज्य सरकार नहीं कर पाई। उन्होंने फैसला किया कि सुप्रीम अदालत ने हमें जेल से बाहर कर दिया है, लेकिन जब तक दिल्ली की जनता दोबारा चुनकर उन्हें नहीं भेजती, वे मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे। विधायक दल की बैठक में यह भी फैसला हुआ है कि चुनाव नवंबर तक कराए जाएं।


क्या है आतिशी की राजनीतिक पृष्ठभूमि


फिलहाल, आतिशी दिल्ली सरकार में बाल-विकास, शिक्षा, बिजली, कला-संस्कृति, पर्यटन और पीडब्ल्यूडी विभाग की जिम्मेदारी संभालती हैं। आतिशी का जन्म दिल्ली में हुए। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, इंग्लैंड से उन्होंने इतिहास में मास्टर की डिग्री हासिल की। अगर आतिशी के राजनीतिक जीवन के बारे में बात की जाए, तो उन्होंने 2013 में आम आदमी पार्टी ज्वाइन की और मेनिफेस्टो ड्राफ्टिंग कमेटी की मेंबर बनीं। 2015 से 2018 तक वह पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार रहीं। 2020 में कालकाजी विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीता। आप की गोवा इकाई की इंचार्ज भी रहीं। 2023 में सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आतिशी को दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी मिली।


For all the political updates download our Molitics App : Click here to Download
Article