जम्मू कश्मीर के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, राज्य का दर्जा दिलाने का वादा

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। सोमवार शाम को जारी हुए घोषणा पत्र में कांग्रेस ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए कई वादे किए हैं। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को ‘हाथ बदलेगा हालत’ का नाम दिया है। इसमें कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने किसान, युवा, महिलाओं और छात्रों समेत अन्य वर्ग के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की है।


घोषणा पत्र जारी करते समय कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा मौजूद रहे। कांग्रेस ने कहा कि बीते 10 साल से कश्मीर के जो हालात हैं, उससे कश्मीर का दिल जख्मों से भर गया है। लेकिन अब उन जख्मों पर मरहम लगाने का वक्त आ गया है। यहां पिछले 10 साल से दिल्ली की एक ऐसी हुकूमत चल रही है, जिसमें लोगों की आवाज नहीं सुनी जा रही है। यह ध्यान में रखते हुए 22 जिलों में हमारी टीम गई। लोगों से बात की और उसी के तहत हमारा मेनिफेस्टो तैयार किया गया है।


कांग्रेस के घोषणा पत्र के प्रमुख वादे


  • कांग्रेस ने वादा किया है कि पार्टी सत्ता में आने के बाद 100 दिनों के भीतर जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक आयोग का गठन करेगी। 
  •  प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध सभी फसलों के लिए बीमा तथा सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिया जाएगा । 
  • भूमिहीन, काश्तकार और भूमि-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 वर्ष के पट्टे की व्यवस्था करना। 
  •  जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। 
  •  जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए पार्टी ने योग्य युवाओं को एक वर्ष के लिए 3,500 रुपए प्रतिमाह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है।  30 दिन के भीतर जॉब कैलेंडर जारी करके एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरा जाएगा। 
  •  पार्टी ने वादा किया है कि गरीब परिवारों को मिलने वाले 5 किलो राशन को बढ़ाकर 11 किलो किया जाएगा। 
  •  इसके अलावा महिला सम्मान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की मुखिया महिला को हर महीने 3 हजार रुपए की सहायता देने का ऐलान किया है। सखी शक्ति के तहत प्रत्येक महिला स्वयं सहायता समूह को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। 
  •  इलाज, जांच और दवाओं के लिए 25 लाख का बीमा कवरेज दिया जाएगा। हर तहसील में एम्बुलेंस से लैस मोबाइल क्लीनिक तैनात की जाएगी। इसके लिए 30 मिनट में स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी।
  •  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक ब्लॉक में मॉडर्न लाइब्रेरी और स्टडी सेंटर बनाए जाएंगे। 
  •  पिछड़े, उत्पीड़ित वर्गों और जातियों की प्रगति के लिए ठोस नीतियां बनाई जाएंगी। 
  •  कश्मीरी पंडितों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा शुरू किए गए पुनर्वास प्रोग्राम को फिर से लागू किया जाएगा।


For all the political updates download our Molitics App : Click here to Download
Article