जीएसटी पर सवाल पूछने वाले व्यापारी ने वित्तमंत्री से माँगी माफ़ी, राहुल ने सरकार को अहंकारी बताया

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है। दरअसल, शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक रेस्टोरेंट के मालिक को जीएसटी के बारे में चिंता व्यक्त करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कथित तौर पर माफ़ी मांगते हुए दिखया गया है। इस वीडियो को लेकर ही राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आलोचना की है। राहुल ने एक्स पर लिखा, “जब सत्ता में बैठे लोगों के नाजुक अहंकार को ठोस पहुँचती है, तो ऐसा लगता है कि वे अपमान ही करेंगे।”



अहंकारी सरकार को लोगों की बात सुनना चाहिए

11 सितंबर को एक कार्यक्रम से सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में, अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट चेन के मालिक श्रीनिवासन को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने कथित तौर पर अलग-अलग जीएसटी दरों के बारे में मुद्दा उठाते हुए देखा गया। वहीं एक अन्य वीडियो में श्रीनिवासन को कथित तौर पर वित्त मंत्री से व्यक्तिगत रूप से माफ़ी मांगते हुए दिखाया गया है। वीडियो सामने आने के बाद राहुल गांधी ने मोदी पर जोरदार हमला करते हुए कहा, “अगर अहंकारी सरकार लोगों की बात सुनेगी, तो उन्हें एहसास होगा कि सरलीकृत जीएसटी अनगिनत व्यवसायों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान कर सकता है।”


अरबपति मित्र के लिए लाल कालीन बिछाते हैं मोदी

गांधी ने एक पोस्ट में लिखा, “जब कोयंबटूर में अन्नपूर्णा रेस्तरां जैसे छोटे व्यवसाय के मालिक हमारे लोक सेवकों से सरलीकृत जीएसटी व्यवस्था के लिए कहते हैं, तो उनके अनुरोध को अहंकार और अनादर के साथ देखा जाता है। लेकिन जब एक अरबपति मित्र नियमों को तोड़ता है, कानून बदलना या राष्ट्रीय संपत्ति हासिल करना चाहता है, तो मोदी जी उसके लिए लाल कालीन बिछा देते हैं।”



राहुल गांधी ने छोटे व्यवसाय मालिकों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला, जिसमें विमुद्रीकरण, दुर्गम बैंकिंग प्रणाली, कर वसूली और समस्याग्रस्त जीएसटी शामिल हैं। उन्होंने तर्क दिया कि ये उद्यमी बेहतर व्यवहार के हकदार हैं और अपनी चिंताओं को व्यक्त करने पर उन्हें अपमानित नहीं किया जाना चाहिए।


खाने की चीजों पर लगायें समान जीएसटी

केरल कांग्रेस ने मामले पर वीडियो जारी करते हुए कहा कि श्री अन्नपूर्णा कोयंबटूर में एक प्रसिद्ध शाकाहारी रेस्तरां श्रृंखला है। बुधवार को रेस्तरां के मालिक ने एक कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण से जीएसटी में विसंगतियों के बारे में बहुत विनम्रता से सवाल पूछा। उन्होंने सवाल पूछा कि प्रत्येक वस्तु पर जीएसटी अलग-अलग तरीके से लगाया जाता है। इसके लिए उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि बन(ब्रैड) पर कोई जीएसटी नहीं है, लेकिन अगर आप उसमें क्रीम डालते हैं तो जीएसटी 18% हो जाता है। लोगों का कहना है कि वित्त मंत्री ने मिठाई पर 5% और नमकीन पर 12% जीएसटी लगाया है क्योंकि उत्तर में लोग बहुत अधिक मिठाई खाते हैं। तमिलनाडु में मिठाई, नमकीन और कॉफी एक साथ चलते हैं। कृपया इन पर एक समान जीएसटी लगाएं।


For all the political updates download our Molitics App : Click here to Download
Article